.

मानव संसाधन

हमारे मानव संसाधन विभाग के उद्योग में सबसे अच्छा मानव संसाधन नीतियों और प्रथाओं के माध्यम से संगठन में तकनीकी और प्रबंधकीय उत्कृष्टता का निर्माण करने का प्रयास। हम गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि पर जोर देने के साथ एक रचनात्मक कार्यबल का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम कंपनी के व्यापार की योजना के साथ लाइन में, हमारे मानव संसाधन नीतियों को पुनः संगठित किया है।

तेजी से बदल दूरसंचार परिदृश्य में वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए कुशल और प्रेरित मानव संसाधनों के साथ आईटीआई एक गतिशील, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और मूल्य आधारित शिक्षा संगठन बनाने के लिए।

  • एक दुबला और कुशल संगठन में कंपनी को बदलने
  • उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने
  • सशक्तिकरण सुनिश्चित करें
  • बनाएँ और नौकरी में कौशल और दक्षता विकास के लिए और चुनौतियों का उन्नयन
  • वर्तमान और भविष्य के मानव संसाधन योजनाओं के लिए मानव संसाधन सूचना प्रणाली का निर्माण

मानव संसाधन कंपनी के कारोबार की योजना को पूरा करने के लिए निम्न कुंजी महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर केंद्रित है:


मानव संसाधन कंपनी के कारोबार की योजना को पूरा करने के लिए निम्न कुंजी महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर केंद्रित है:

कंपनी पूरे भारत में चयन प्रक्रिया के माध्यम से तकनीकी, मानव संसाधन, वित्त, सामग्री प्रबंधन और चिकित्सा के क्षेत्रों में विभिन्न स्तरों पर कुशल और योग्य पेशेवर जनशक्ति inducts। तकनीकी, मानव संसाधन और वित्त में एक प्रेरण स्तर पर भर्ती उम्मीदवार अपनी नियुक्ति से पहले प्रेरण और पर नौकरी प्रशिक्षण दोनों प्रदान की जाती हैं। वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को सीधे पौधों / परियोजना क्षेत्रों के लिए पोस्ट कर रहे हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को उन पर लागू के रूप में छूट / रियायतों के कारण दिए गए हैं।

मूल्यांकन प्रणाली पुरस्कार के लिए और साथ ही अधिकारियों के कैरियर के विकास के लिए निर्णय लेने के लिए आवश्यक उपकरणों में से एक है। प्रदर्शन मूल्यांकन कंपनी के उद्देश्यों के साथ लाइन में उनके विकास को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के आकलन पर जोर देने के साथ तैयार की है। उच्च कलाकारों कंपनी में तेजी से वृद्धि और अधिक अवसर सुनिश्चित कर रहे हैं।

आईटीआई में अच्छी तरह से सभी इकाइयों में और कॉर्पोरेट स्तर पर कर्मचारी विकास केंद्र स्थापित किया है। इन केन्द्रों कर्मचारी की शिक्षा, प्रशिक्षण में है और कंपनी के व्यापार की योजना के साथ लाइन में मानव संसाधन के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रदान और अधिकारियों के बीच व्यक्तित्व, प्रेरणा और तनाव प्रबंधन कौशल विकसित करना है कि इन केन्द्रों डिजाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम।

मानव संसाधन कर्मचारी विकास केंद्र नई दूरसंचार प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, बहु-कौशल और प्रबंधन विकास कार्यक्रम और जागरूकता कार्यक्रमों पर गहराई से प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित। प्रशिक्षण में घर में सुविधाओं के माध्यम से दिया जाता है। इसके अलावा, हमारे अधिकारियों को अपने कौशल पैनापन करने के लिए प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्थानों के लिए भेजा जाता है।

इसके अलावा वेतन और भत्तों से, आईटीआई अपने कर्मचारियों के लिए कई कल्याण सुविधाएं प्रदान करता है और इन अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों, खेल और संस्कृति को बढ़ावा देने के मेधावी बच्चों के लिए कैंटीन, बस्ती, शिक्षा, परिवहन, चिकित्सा, क्रेच, छात्रवृत्ति शामिल हैं।कंपनी के कुछ कर्मचारियों के मुफ्त इलाज के लिए पौधों और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों में संपूर्ण अस्पतालों की स्थापना की है और यह भी कर्मचारी के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए सभी पौधों, क्षेत्रीय कार्यालयों और जीएसएम परियोजनाओं में "अधिकृत चिकित्सा परिचर" योजना शुरू की है।इस योजना के तहत कई प्रतिष्ठित सरकारी और निजी बहु सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों हमारे प्रतिष्ठानों कहीं भी स्थित हैं उपचार का लाभ उठाने के लिए देश के विभिन्न भागों में मान्यता दी गई है।

कंपनी को समझते हैं और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने और प्रदर्शन में उत्कृष्टता सुनिश्चित करने के लिए प्रणाली संरचित है। इस योजना के तहत व्यक्तियों और दलों को उनके उत्कृष्ट और अनुकरणीय कार्य के लिए नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

हमारी ट्रेनिंग कवर


  • नई तकनीक
  • आईटी परियोजना से संबंधित प्रशिक्षण
  • मल्टी स्किल ट्रेनिंग
  • प्रबंधन विकास कार्यक्रम [एमडी]

महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए समितियों की संरचना

यह संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन सरकारी उपक्रम आईटीआई लिमिटेड की अधिकारिक वेबसाइट है |


अंतिम अद्यतन
21st सितम्बर 2017