आईटीआई लिमिटेड, पंजीकृत एवं निगमित कार्यालय और अधीनस्‍थ कार्यालयों में हिंदी पखवाड़ा-2017 हर्षोल्‍लास के साथ आयोजित।



आईटीआई लिमिटेड की बेंगलूरु स्थित कार्यालयों में दिनांक 01.09.2017 से 16.09.2017 तक हिंदी पखवाड़ा हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया। पखवाड़े के दौरान राजभाषा पर आधारित विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । पखवाड़े का समापन समारोह बेंगलूरु स्थित कार्यालयों हेतु संयुक्‍त रूप से दिनांक 16.09.2017 को आयोजित किया गया। श्री एम. देशमुख, उप महाप्रबंधक-मानव संसाधन(बेंगलूरु संयत्र) ने मुख्‍य अतिथियों का स्‍वागत किया।

मुख्‍य अतिथि, श्री ज्ञानचंद मर्मज्ञ ने आधार व्‍याख्‍यान में राजभाषा से संबंधित अपने अनुभवों को श्रोताओं के साथ बांटा और भाषा के महत्‍वपूर्ण जानकारियों से सभी को अवगत कराया । उन्‍होंने बताया कि वर्तमान दौर में अगर हमें टूटती हुई मान्‍यताओं को बचाना है तो सबसे पहले हमें अपनी भाषा को बचाना पड़ेगा।

श्री एस. गोपू ने अपने अध्‍यक्षीय भाषण में राजभाषा को दैनिक कार्यो में प्रयोग करने का आह्वान करते हुए सभी को हिंदी दिवस की बधाई दी । अध्‍यक्ष महोदय ने अपने अध्‍यक्षीय भाषण में कहा कि राजभाषा के प्रसार-प्रचार को प्रभावी बनाने के लिए सरल और सुगम हिंदी का प्रयोग होना चाहिए । इसके साथ ही राजभाषा के संबंध में बनाए गए अधिनियम, नियमों और समय-समय पर जारी किए गए आदेशों का अनुपालन करते हुए, हमें अपने काम-काज में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने का भरसक प्रयास करना चाहिए।

अध्‍यक्ष महोदय ने प्रसन्‍नता जाहिर करते हुए कहा कि मुझे गर्व है कि आईटीआई लिमिटेड, निगमित कार्यालय को राजभाषा में श्रेष्‍ठ कार्य-निष्‍पादन पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-17 के लिए नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति(उपक्रम), बेंगलूरु द्वारा द्वितीय पुरस्‍कार प्रदान किया गया । यह पुरस्‍कार आईटीआई लिमिटेड, निगमित कार्यालय को दूसरी बार प्राप्‍त हुए हैं । यह भी प्रसंशनीय है कि हिंदी के व्‍यापक प्रयोग के लिए निगमित कार्यालय के राजभाषा विभाग एवं सभी यूनिटों व कार्यालयों द्वारा भी समुचित प्रयास किया जा रहा है।

इस समारोह में निगमित कार्यालय, राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति के सदस्‍यगण, वरिष्‍ठ अधिकारीगण, विभिन्‍न संघों के पदाधिकारीगण, सभी यूनिटों/कार्यालयों से पधारे अधिकारी और कर्मचारी तथा विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागी भी शामिल थे। निगमित कार्यालय के श्री संजय कुमार गुप्‍ता, उप महाप्रबंधक-राजभाषा ने धन्‍यवाद उद्बोदन में, समारोह में उपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों, अध्‍यक्ष तथा मुख्‍य अतिथि को अपना अमूल्‍य समय देने के लिए धन्‍यवाद दिया । हिंदी दिवस समापन समारोह का संचालन श्री जोनाथन व्‍हीलर, राजभाषा अधिकारी द्वारा किया गया।

यह संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन सरकारी उपक्रम आईटीआई लिमिटेड की अधिकारिक वेबसाइट है |


अंतिम अद्यतन
20th जनवरी 2018